मुग़ल हरम में इतनी सारी औरतें कहाँ से आई करती थीं?

prince990ghosh

जब हम मुगल राजाओं की बात करते हैं तो हम उनके हरम के बारे में नहीं भूल सकते। हरम एक विशेष स्थान था जहाँ राजा कई महिलाओं को रखता था। ऐसा कहा जाता है कि बादशाह अकबर के हरम में 5 हजार से ज्यादा महिलाएं थीं। केवल राजा को ही अंदर जाने की अनुमति थी और कोई भी व्यक्ति बिना अनुमति के अंदर नहीं जा सकता था। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि ये सारी महिलाएं कहां से आईं? भले ही लोगों को हरम के बारे में पता था, फिर भी महिलाओं को वहां जाने के लिए मजबूर किया जाता था। आइए जानें ये महिलाएं क्यों और कहां से आईं।

मुग़ल हरम एक विशेष स्थान की तरह था जहाँ मुग़ल सम्राट की पत्नियाँ, बच्चे और महिला नौकरियाँ रहती थीं। यह एक बड़े पारिवारिक घर जैसा था जहाँ सम्राट के प्रियजन रहते थे।

सरल शब्दों में, मुग़ल हरम एक विशेष स्थान था जहाँ मुग़ल सम्राट की पत्नियाँ और उनके परिवार की अन्य महिलाएँ रहती थीं। ये महिलाएँ अलग-अलग जगहों से थीं और कुछ को लड़ाई में पकड़ भी लिया गया था।

बहुत समय पहले, शक्तिशाली लोगों का एक समूह था जिसे मुग़ल कहा जाता था। जब वे युद्ध जीतते थे, तो वे पराजित राजा से महिलाओं को ले लेते थे और उन्हें अपने विशेष स्थान, जिसे हरम कहा जाता था, में ले आते थे। उन्हें सम्राट से मिलने आने वाले लोगों से उपहार के रूप में स्त्रियाँ भी मिलती थीं। हरम में सम्राट की पत्नियाँ, परिवार के सदस्य, नौकरानियाँ, युद्ध में जीती हुई महिलाएँ और उपहार के रूप में दी गई महिलाएँ थीं। हरम में इतनी औरतें थीं कि उनकी संख्या हजारों में थी।

मुगल हरम में महिलाओं के लिए स्थिति कैसी थी?

मुग़ल हरम में महिलाएँ कठिन जीवन व्यतीत करती थीं। उन्हें बाहरी दुनिया से संपर्क करने की इजाजत नहीं थी. उनकी पूरी दुनिया हरम के अंदर थी, जहाँ केवल राजा ही प्रवेश कर सकता था। उन्हें किसी दूसरे आदमी से बात करने या साथ रहने की इजाज़त नहीं थी. राजा के पास सारी शक्ति थी और यदि वे कोई नियम तोड़ते तो वह उन्हें कड़ी सजा दे सकते थे।

Share This Article
Leave a comment